Wednesday, October 28News That Matters
Shadow

IPL 2020 की तारीखों का ऐलान, जानिए कब और कहां खेला जाएगा

ipl 2020
शेयर करें !

खेल डेस्क (Live Uttarakhand): क्रिकेट प्रेमियों का इन्तजार आखिरकार ख़त्म हुआ। दुनिया के सबसे रोमांचक क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) के तारीखों की घोषणा जल्द कर दी जायेगी। बहु प्रतीक्षित इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) 19 सितंबर को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में शुरू होगा और इसका फाइनल 8 नवंबर को खेला जाएगा।

आईपीएल चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने पीटीआई को यह जानकारी दी। आईपीएल (IPL 2020)  संचालन परिषद की अगले सप्ताह बैठक होगी, जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने अपनी योजना से फ्रेंचाइजी को भी अवगत करा दिया है।

दर्शकों पर UAE सरकार लेगी फैसला

दर्शकों की अनुमति को लेकर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सरकार पर निर्भर करेगा। BCCI ने इस पर फैसला वहीं की सरकार पर छोड़ दिया है। दुबई में मौजूदा स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार अगर लोग अपनी कोविड-19 परीक्षण रिपोर्ट नेगेटिव लेकर आ रहे हैं तो उन्हें क्वारंटीन में रहने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो उन्हें जांच से गुजरना होगा।

टी-20 वर्ल्ड कप स्थगित के बाद खुला IPL 2020 का रास्ता

इससे पहले ICC ने कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप (T20 world cup) स्थगित कर दिया था। टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच प्रस्तावित था। यह आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होना था, अब फिलहाल इसे अगले साल तक के लिए टाल दिया गया है। इसके बाद विश्व की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL 2020) के इसी साल होने की संभावना काफी बढ़ गई थी, जिसे कोविड-19 की वजह से अनिश्चिकालीन समय के लिए स्थगित कर दिया गया था। आईपीएल सीजन-13 की मेजबानी के लिए श्रीलंका और UAE ने पहले ही BCCI के सामने मेजबानी का प्रस्ताव रखा था।

ये भी पढ़ें: सावधान! एक लिंक से आपका बैंक खाता हो सकता खाली! जाने कैसे व्यक्ति से हुई ठगी

IPL इतिहास के अद्भुत रिकॉर्ड्स

  • आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ टीम मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 4 खिताब जीते हैं।
  • दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के पास अभी तक एक भी खिताब नहीं आया है। आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच हारने का रिकॉर्ड भी दिल्ली कैपिटल्स के नाम ही दर्ज है। आईपीएल में इस टीम को अभी तक 97 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।
  • चेन्नई सुपरकिंग्स का जीत प्रतिशत आईपीएल में किसी भी टीम के मुकाबले सबसे ज्यादा है। चेन्नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल में 61.28 फीसदी मैच जीते। चेन्नई सुपरकिंग्स ने मुंबई इंडियंस के बाद सबसे ज्यादा 3 आईपीएल खिताब जीते हैं।
  • चेन्नई सुपरकिंग्स के पास सबसे ज्यादा 6 फेयरप्ले अवॉर्ड हैं। यह अवार्ड पूरे टूर्नामेंट में मैदान पर खिलाड़ियों के अच्छे व्यवहार का आंकलन करके दिया जाता है।
  • आईपीएल में सबसे बड़ी जीत मुंबई इंडियंस के नाम दर्ज है। मुंबई इंडियंस ने दिल्ली डेयरडेविल्स को साल 2017 में खेले गए 10वें सीजन में 146 रनों से हराया था।

महेंद्र सिंह धोनी पर सबकी नजर, फेंस खासे उत्साहित

IPL 2020 के जरिए धोनी करीब एक साल बाद मैदान पर वापसी करेंगे। 39 साल के धोनी ने आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पिछले साल विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, तब से वह आराम के नाम पर टीम से बाहर हैं। भारत और दुनियाभर में उनके फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि तीनों आईसीसी ट्रोफी (2007 वर्ल्ड टी20, 2011 वनडे वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रोफी) जीतने वाले धोनी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करते हुए देखने को मिलेगा। इंटरनेशनल क्रिकेट में धूम मचाने वाले धोनी ने IPL में भी अपनी बादशाहत कायम की। उन्होंने अपनी टीम यानी चेन्नई सुपर किंग्स को अपनी कप्तानी में तीन बार चैंपियन बनाया।

 

लाइव उत्तराखंड से यूट्यूब पर जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

शेयर करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *