Saturday, October 24News That Matters
Shadow

समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता व राज्यसभा सांसद अमर सिंह का निधन

amar singh
शेयर करें !

नई दिल्ली: राज्यसभा सांसद और पूर्व समाजवादी पार्टी नेता अमर सिंह (Amar Singh) का आज निधन हो गया। बीमारी के चलते सिंगापुर के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। 64 वर्षीय अमर सिंह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। करीब छह महीने से उनका सिंगापुर में इलाज चल रहा था।

Amar Singh मुलायम सिंह यादव के करीबियों में रहे शामिल

कुछ दिनों पहले ही उनका किडनी ट्रांसप्लांट किया गया था। अमर सिंह (Amar Singh), समाजवादी पार्टी के पूर्व महासचिव रहे हैं। एक समय पर उत्तर प्रदेश के कद्दावर नेताओं में गिने जाने वाले अमर सिंह (Amar Singh) समाजवादी पार्टी के मुखिया रहे मुलायम सिंह यादव के करीबियों में शामिल थे। हालांकि साल 2010 में पार्टी के सभी पोस्ट से इस्तीफा दे दिया था। बाद में उन्हें पार्टी से भी बर्खास्त कर दिया गया।

अमर सिंह वर्तमान में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सांसद थे। 5 जुलाई 2016 को उन्हें उच्च सदन के लिए चुना गया था। हालांकि, बीमार होने से पहले तक उनकी करीबियां भारतीय जनता पार्टी से बढ़ रही थीं।

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में IAS और PCS अधिकारियों के तबादले, इन जिलों के डीएम भी बदले..

दिवंगत अमर सिंह (Amar Singh) का जन्म 27 जनवरी 1956 को अलीगढ़ में हुआ था। उन्होंने कोलकाता के सैंट जेवियर्स कॉलेज से क़ानून की डिग्री ली थी। अमर सिंह ने अपनी राजनीति की शुरुआत कांग्रेस पार्टी से की। वो ऑल इंडिया कांग्रेस समिति के सदस्य रहे और एक समय कलकत्ता ज़िला कांग्रेस से भी जुड़े थे। उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत 1996 में राज्यसभा का सदस्य चुने जाने के साथ ही हुई थी। अमर सिंह वर्तमान में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सांसद थे। इससे पहले वह 2002 और 2008 में भी राज्यसभा के लिए चुने जाते रहे हैं। अपने राजनीतिक करियर में अमर सिंह कई संसदीय समितियों के सदस्य भी रहे।

अपने जीवनकाल में कई राजनीतिक पार्टियों का दामन थामने वाले अमर सिंह (Amar Singh) ने कई संस्थानों में भी काम किया। अमर सिहं इंडियन एयरलाइंस और स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के डायरेक्टर रहे। इसके अलावा उन्होंने नेशनल टेक्सटाइल्स कॉर्पोरेशन का डायरेक्टर का पद भी संभाला।

मेगास्टार अमिताभ बच्चन के परिवार से भी अमर सिंह (Amar Singh) के बेहद करीबी रिश्ते रहे हैं। हालाँकि, पिछले कुछ सालों में इन रिश्तों में खटास जरूर आई थी। इस साल फरवरी महीने में अमर सिंह ने एक वीडियो जारी करके अमिताभ बच्चन से माफी भी मांगी थी।

लाइव उत्तराखंड से यूट्यूब पर जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

शेयर करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *