व्यापारी ने केदारनाथ मंदिर को दान की दो कुंतल चांदी

रुद्रप्रयाग : केदारनाथ मंदिर में गर्भ गृह के खंभों पर चांदी की नक्काशी की जाएगी। इसके अलावा मंदिर में चांदी से अन्य सजावट भी की जाएंगी। इसके लिए दिल्ली के एक व्यापारी ने मंदिर को दो कुंतल चांदी दान की है।

बदरी-केदार मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने बताया कि एक वर्ष पूर्व व्यापारी महेश शर्मा ने गृर्भ गृह की सजावट चांदी से करने के लिए मंदिर समिति को प्रस्ताव भेजा था। हालांकि उन्होंने व्यापारी के बारे में ज्यादा कुछ बताने से इन्कार किया, लेकिन बताया कि  समिति ने तीर्थ पुरोहितों के साथ विचार विमर्श के बाद प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

उन्होंने बताया कि व्यापारी ने इसके लिए कारीगर भी केदारनाथ भेजे हैं। बीडी सिंह ने बताया कि इसी सीजन में कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि केदारनाथ मंदिर को इस वर्ष विभिन्न स्रोतों से तकरीबन पांच करोड़ रुपये दान के रुप में प्राप्त हो चुका है।

मोरारी बापू भी दे चुके हैं मंदिर को एक करोड़ रुपये

बदरी-केदार मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने बताया कि केदारनाथ मंदिर को को दान देने वालों की लंबी सूची है। वर्ष 2015 में प्रसिद्ध कथा वाचक मोरारी बापू ने मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए एक करोड़ रुपए दान में दे चुके हैं। इसके अलावा इस बार भी उन्होंने करीब 80 लाख रुपये दान किए। वर्ष 2016 में उद्योगपति मुकेश अंबानी ने पूजा सामग्री के लिए 50 लाख रुपये दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *