CPEC पर चीन ने दिया पाक को करारा झटका, कहा- भारत नहीं फैला रहा अराजकता

चीन ने सोमवार को पाकिस्तान को जबर्दस्त झटका देते हुए शीर्ष पाक सैन्य जनरल के उन आरोपों को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया है कि भारत ने 50 करोड़ डॉलर की लागत से एक विशेष खुफिया सेल गठित की है। ऐसा इसलिए ताकि चीन-पाक आर्थिक कॅरिडोर (सीपीईसी) में बाधा डाली जा सके। चीन ने कहा कि उसके पास इस तरह की कोई रिपोर्ट ही नहीं है।
बता दें कि पाकिस्तान के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी’ के जनरल जुबैर महमूद हयात ने 14 नवंबर को यह आरोप लगाया था कि भारत संबंधित क्षेत्र में ‘अराजकता’ फैला रहा है।

उन्होंने भारत पर अशांत बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवाद को हवा देने के भी आरोप लगाए थे। इन आरोपों की बाबत पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू-कांग ने कहा कि हमारे पास ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं है।

भारत के खिलाफ आरोपों से चीन का इंकार काफी मायने रखता है क्योंकि मौजूदा वक्त में बीजिंग और इस्लामाबाद के रिश्ते बेहद मजबूत माने जाते हैं।

हालांकि सीपीईसी के पाक अधिकृत कश्मीर से गुजरने पर भारत की आपत्तियों की तरफ इशारा करते हुए चीनी प्रवक्ता ने कहा कि हमें उम्मीद है कि सीपीईसी को क्षेत्रीय देशों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अधिक मान्यता और समर्थन मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *