कांग्रेस ने जारी की 77 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट, 23 पटेलों को मौका

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने रविवार रात 77 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट का एलान किया। जिसमें सीनियर लीडर अर्जुन मोढवाडिया को पोरबंदर, वहीं शक्ति सिंह गोहिल को मांडवी से टिकट दिया गया है। राजकोट सीट से बीजेपी के सीएम विजय रुपाणी के खिलाफ कांग्रेस के इंद्रनील राजगुरु को कैंडिडेट बनाया गया है। कांग्रेस की पहली लिस्ट में 77 कैंडिडेट्स में से 23 पटेल कम्युनिटी से हैं। 12 कैंडिडेट्स कोली, आठ ओबीसी और सात दलित कम्युनिटी से हैं। 14 सीटों पर पिछली बार लड़े कैंडिडेट्स को ही टिकट दी गई है। शक्तिसिंह गोहिल को कच्छ की मांडवी सीट से टिकट दिया है। कांग्रेस के पावर में आने पर गोहिल मुख्यमंत्री पोस्ट के मजबूत दावेदार होंगे।
पहली लिस्ट में 23 सीटों पर पटेल और 12 पर कोली
– कांग्रेस की पहली लिस्ट में 77 उम्मीदवारों में से 23 पटेल समुदाय से हैं। 12 उम्मीदवार कोली, 8 ओबीसी और 7 दलित समुदाय से हैं। 14 सीटों पर पिछली बार लड़े कैंडिडेट्स को ही टिकट मिला है।
गुजरात कांग्रेस प्रेसिडेंट सोलंकी नहीं लड़ेंगे चुनाव
– इससे पहले रविवार को ही गुजरात में कांग्रेस लीडर्स ने पाटीदार आंदोलन से जुड़ी हार्दिक पटेल की टीम से मुलाकात की। मुलाकात के बाद गुजरात कांग्रेस चीफ भरत सिंह सोलंकी ने कहा कि पाटीदार नेताओं से बातचीत कामयाब रही है।
– गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने असेंबली इलेक्शन लड़ने से इनकार कर दिया है। रविवार शाम मीडिया से बातचीत में सोलंकी ने साफ कहा कि वो इस बार किसी भी सीट से चुनाव नहीं लड़ेंगे। हालांकि, सोलंकी ने ये भी कहा कि वो पार्टी से नाराज नहीं हैं।
– बता दें कि गुजरात में 182 विधानसभा सीटों के लिए 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को दो फेज में मतदान होना है। पहले फेज में नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 21 नवंबर, दूसरे चरण में 27 नवंबर है।
बीजेपी 106 कैंडिडेट्स का एलान किया
– बीजेपी ने गुजरात चुनाव के लिए अब तक कुल 106 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। पार्टी ने पहली लिस्ट में 70 कैंडिडेट्स का एलान किया था। दूसरी लिस्ट में 36 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी लिस्ट जारी की। दूसरी लिस्ट में दो कैंडिडेट अनुसूचित जाति (SC) और 12 उम्मीदवार अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग से हैं।
BJP सांसद वाघेला की चेतावनी- बेटे को टिकट नहीं मिला तो पार्टी छोड़ दूंगा
– कैंडिडेट्स की दो लिस्ट में करीब 20 विधायकों का टिकट कटने के बाद गुजरात में बीजेपी से सांसद लीलाधर वाघेला ने रविवार को चेतावनी दी कि अगर उनके बेटे को टिकट नहीं मिला तो वह पार्टी छोड़ देंगे। 82 साल के वाघेला डीसा से अपने बेटे दिलीप वाघेला के लिए टिकट चाहते हैं।
– वहीं, पंचमहाल से बीजेपी के ही सांसद प्रभातसिंह चौहाण ने कालोल से अपनी पत्नी को टिकट नहीं देने पर निर्दलीय लड़ने की चेतावनी दी। बीजेपी 182 में से 106 सीटों के लिए कैंडिडेट्स का नामों का एलान कर चुकी है। अब तक एक मंत्री और पार्लियामेंट्री सेक्रेटरी समेत करीब 20 विधायकों के टिकट कटे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *