FIFA

फीफा U-17 WC आज से, जानिए पहले मैच में भारत की किस टीम से होगी टक्कर

भारत फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत अमेरिका के खिलाफ करेगा। दोनों टीमें ग्रुप ए में हैं। मेजबान टीम के लिए यह बेहद कठिन मुकाबला हो सकता है क्योंकि अमेरिका अब तक 16 में से 15 वर्ल्ड कप में खेल चुका है। वो सिर्फ एक बार 2013 में क्वालीफाई नहीं कर सकी थी। जबकि भारत का यह पहला ही वर्ल्ड कप है। इसमें भी उसने क्वालीफाई नहीं किया है। उसे मेजबान होने के नाते जगह मिली है।

प्रैक्टिस मैच में मॉरीशस को हरा चुका भारत

  • भारतीय टीम ने 21 सितंबर को प्रैक्टिस मैच में मॉरीशस की अंडर-17 टीम को हराया था। अमेरिका से मुकाबला होने पर यही बात भारतीयों का मनोबल ऊंचा रख सकती है।
  • अंकित जाधव, कोमल थटाल, कप्तान कियाम, संजीव स्टालिन और अनवर अली बड़ी टीमों के खिलाफ उलटफेर कर सकते हैं। अमेरिका के फॉरवर्ड जोशुआ सर्जेंट, टिमोथी वियाह, गोलकीपर जस्टिन गार्सेस सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। सर्जेंट अगले साल जर्मन लीग बुंदेसलीगा के साथ जुड़ने जा रहे हैं।

 

कोच ने बदली 10 भारतीयों की पोजिशन, अपना सकता है मैनचेस्टर यूनाइटेड के मूव

  • भारतीय कोच मातोस ने आठ महीने में करीब 10 खिलाड़ियों की पोजीशन बदल दी है। एक साल पहले मिडफील्ड में खेलने वाले अनिकेत जाधव अब फुलटाइम स्ट्राइकर हैं। इसी प्रकार राहुल केनोली, अभिजीत सरकार, अमरजीत सिंह और जैकसन सिंह अब टीम के मिडफील्डर हैं। एक साल पहले ये फॉरवर्ड की भूमिका निभाते थे।
  •  मातोस ने कहा, ‘हमने मैनचेस्टर यूनाइटेड के कोच जोस मॉरिन्हो के टैक्टिस को करीब से देखा है। हम भी उस पर अमल करने की कोशिश कर रहे हैं।’ मॉरिन्हो अपने टैक्टिकल और फ्लेक्सिबल मूव के लिए जाने जाते हैं। आमतौर पर वे 4-4-2 की रणनीति से टीम उतारते हैं। पर कई बार विरोधी के हिसाब से रणनीति बदल देते हैं। यह भी कहा जाता है कि वे कभी भी अपने खिलाड़ियों पर दबाव नहीं बनाते।

 

नहीं होगी ओपनिंग सेरेमनी

  • टूर्नामेंट के डायरेक्टर ने जेवियर सेप्पी ने कहा, ‘भारत सरकार ने ओपनिंग सेरेमनी के लिए संपर्क किया था। पर हमें इसकी जरूरत नहीं लगती। वर्ल्ड कप में फुटबॉल और खिलाड़ी ही असली हीरो हैं।’
  • इससे पहले खेल मंत्रालय ने फीफा को 5 या 6 अक्टूबर को ओपनिंग सेरेमनी रखने का प्रस्ताव दिया था।

 

 हर टीम ग्रुप में तीन मैच खेलेगी

  •  चार-चार टीमों के छह ग्रुप हैं। हर ग्रुप में हर टीम तीन-तीन लीग मैच खेलेगी। हर ग्रुप से टॉप-2 टीम दूसरे राउंड के लिए क्वालिफाई करेगी। साथ ही तीसरे स्थान पर रहने वाली टॉप-3 टीम भी आगे बढ़ेगी।
  •  दूसरे राउंड से टूर्नामेंट नॉकआउट फॉर्मेट शुरू हो जाएगा।

 

 टूर्नामेंट में नहीं है प्राइज मनी

  •   इस टूर्नामेंट कोई प्राइज मनी नहीं होती है। पहले तीन स्थान पर रहने वाल टीमों को डिप्लोमा, और मेडल दिए जाएंगे। विजेता टीम को ट्रॉफी भी दी जाती है।
  • फेयर प्ले अवॉर्ड के तहत 10 हजार डॉलर मूल्य के फुटबॉल एसेसरीज दी जाएगी।

 

 भारत तोड़ सकता है दर्शकों का 32 साल पुराना रिकॉर्ड

  •  21.86 लाख सीटें हैं इस वर्ल्ड के सभी मैच मिलाकर। 60% टिकट बिके तो अंडर 17 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा अटेंडेंस का रिकॉर्ड होगा।
  •  इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा दर्शकों का रिकॉर्ड 1985 में चीन में हुए पहले टूर्नामेंट में बना था। तब 12.31 लाख दर्शकों ने इस मैच को देखा था।

 

कोलंबिया-घाना के मैच से शुरू होगा वर्ल्ड कप

    वर्ल्ड कप के पहले दिन शुक्रवार को चार मुकाबले होंगे। शुरुआत घाना-कोलंबिया मुकाबले से होगी। यह मैच दिल्ली में शाम पांच बजे से होगा। इसी वक्त मुंबई में न्यूजीलैंड और तुर्की की टीमें भिड़ेंगी। रात आठ बजे से भारत-अमेरिका और पराग्वे और माली की टीमें भिड़ेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *