pan card

पैन से आधार लिंक करने की तारीख को बढ़ाया जाए या नहीं, आज होगा फैसला

नई दिल्ली (जेएनएन)। वित्त मंत्रालय 31 अगस्त यानी आज यह फैसला करेगा कि पैन कार्ड और आधार नंबर को आपस में लिंक कराने के लिए आखिरी तारीख को बढ़ाया जाए या नहीं, यह जानकारी सूत्रों के जरिए सामने आई है। आपको बता दें कि पैन कार्ड और आधार कार्ड को आपस में लिंक कराने के लिए आखिरी तारीख 31 अगस्त 2017 निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़े  : इलाज के लिए दिल्ली जाएंगे पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत

सूत्र ने बताया, “सरकार 31 अगस्त को फैसला करेगी कि पैन और आधार को आपस में जोड़ने की आखिरी तारीख को बढ़ाया जाए या नहीं।” आयकर अधिनियम की धारा 139 AA (2) कहती है कि 1 जुलाई 2017 तक जिस भी व्यक्ति के पास पैन कार्ड है और वह आधार कार्ड प्राप्त करने का पात्र भी है उसके लिए कर अधिकारियों को अपने आधार नंबर की जानकारी देना जरूरी है। हालांकि, आयकर कानून के अनुसार अनिवासी भारतीयों, वो लोग जो भारत के नागरिक नहीं हैं, 80 वर्ष से अधिक आयु वाले और असम, मेघालय और जम्मू एवं कश्मीर के निवासियों को इस आवश्यकता से छूट दी गई थी|

केंद्र ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए आधार की अनिवार्यता की अंतिम तारीख को 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है। अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट की बेंच को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है। आधार को चुनौती देने वाली याचिका के अनुसार सुप्रीम कोर्ट नवंबर के पहले हफ्ते में सुनवाई के लिए मान गया था।

ऐसे करे पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक :

आधार को पैन से लिंक करने के लिए आपको आयकर विभाग की वेबसाइट https://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाना होगा। इस पर आपको Link Aadhar के नाम से एक विकल्प दिखेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको जरूरी सूचनाएं देनी होंगी। सभी सूचनाएं देने के बाद UIDAI इन सूचनाओं की जांच करता है, इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद ही आपका आधार पैन कार्ड से लिंक हो जाता है। वहीं अगर आपके आधार और पैन में नाम अलग-अलग है तो इसके लिए ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) जरूरी होगा। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर Aadhaar OTP भेजा जाएगा। इस ओटीपी को डालकर आप इस प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *