Virat KohliNation Sports 

विराट कोहली ने एक ही मैच में बना दिए 2-2 अर्धशतक, दिलचस्प है माजरा

नई दिल्ली : क्या आपने कभी सुना है कि एक खिलाड़ी ने एक ही मैच में दो-दो अर्धशतक लगा दिए हों और वो भी एक ही दिन में। नहीं ना, लेकिन ऐसा हुआ है और मजेदार बात ये है कि इसे करने वाले खिलाड़ी टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हैं। भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए एकमात्र टी-20 मैच में विराट कोहली ने एक ही मैच में दो-दो अर्धशतक जमाने का कमाल कर दिखाया है। आप सोच रहे होंगे कैसे, तो चलिए आपको बताते हैं।

कोहली ने ऐसे किया ये कारनामा

विराट कोहली ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया और मैदान पर उतरते ही भारतीय कप्तान ने अर्धशतक जमा दिया, क्योंकि ये कोहली का 50वां अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच था। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 170 रन बनाए। भारतीय टीम इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो जल्दी ही रोहित शर्मा के रूप में उसे पहला झटका भी लग गया। इसके बाद मैदान पर आए भारतीय कप्तान ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए सिर्फ 54 गेंदों में 82 रन की पारी खेलते हुए अपने 50वें टी-20 मैच में अर्धशतक जमा दिया। इस पारी में विराट कोहली के बल्ले से 7 चौके और 1 दमदार सिक्स भी निकला। इस मैच में फिप्टी जमाते ही कोहली दुनिया के ऐसे चौथे बल्लेबाज़ बन गए, जिन्होंने अपने 50वें टी-20 मैच में अर्धशतक बनाया।

कोहली के लिए ये मैच इसलिए भी रहा खास

विराट कोहली के लिए प्रेमदासा में खेला गया ये मैच इसलिए भी खास रहा। क्योंकि उन्होंने इस मैच में चेज करते हुए टी-20 इंटरनेशनल में अपने 1000 रन पूरे किए। अपने टी-20 करियर की 17वीं हाफ सेंचुरी जमाने के बाद जब कोहली 64 रन पर खेल थे तब मलिंगा उनके सामने गेंदबाज़ी कर रहे थे और 16वें ओवर की चौथी गेंद (15.4) पर कोहली ने थर्ड मैन की तरफ खेलते हुए 2 रन बटोरे और इन्हीं दो रनों के साथ उन्होंने रनों का पीछा करते हुए अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों में अपने 1000 रन भी पूरे कर लिए। कोहली दुनिया के ऐसे दूसरे खिलाड़ी भी बन गए जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों में रनों का पीछा करते हुए एक हज़ार रन बनाए हों। कोहली से पहले ये काम ब्रैंडन मैक्कुलम कर चुके हैं। चेज करते हुए मैक्कुलम के रन 1006 हैं तो कोहली ने उन्हें पीछे छोड़ते हुए 1016 रन बना लिए हैं।

टी-20 में ऐसा है कोहली का रिकॉर्ड

इस मुकाबले को खेलते ही विराट कोहली भारत के पांचवें ऐसे खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने 50 टी-20 मैच खेले हैं। इन 50 टी-20 मैचों में कोहली के बल्ले से 1344 रन निकले हैं। इस फॉर्मेट में कोहली 17 अर्धशतक जमा चुके हैं और वो दुनिया के एकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जिनका औसत टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 50 से ऊपर है। टी-20 में कोहली का औसत 53.82 का है। फटाफट क्रिकेट के इस फॉर्मेट में कोहली का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 90 रन है।

Related posts

Leave a Comment