apple logo

जानिए Apple को पछाड़ चीनी स्मार्टफोन बाजार में कोनसी कंपनी बनी नंबर 1

चीन में अपनी जड़ों को मजबूत करने में जुटे ऐपल को बड़ा झटका लगा है. एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि चीन के स्मार्टफोन खरीदारों ने iPhone के बजाए घरेलू ब्रांड पर भरोसा जताया है. खरीदारों का कहना है कि उनकी पहली पसंद Huawei है.

फाइनेंशल टाइम्स के एक सर्वे के मुताबिक, 31.4 फीसदी से ज्यादा उत्तदाताओं ने Huawei को अपना पंसदीदा ब्रांड चुना और Huawei ग्राहकों की पहली पसंद बन गया है. रिपोर्ट में कहा गया है, जो लोग यह कहते थे कि उनका अगला स्मार्टफोन iPhone होगा उनकी संख्या सितंबर महिने में गिरकर 24.2 फीसदी पर पहुंच गई है, जो कि 2016 में iPhone 7 के लॉन्च के वक्त 25.8 फीसदी थी और 2015 में 31.4 फीसदी.

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei ने जून-जुलाई में अपनी सधी हुई बिक्री से पहली बार ऐपल को विश्व स्तर पर मात दी है. काउंटरपॉइंट रिसर्च के लैटेस्ट ‘मार्केट पल्स फॉर जुलाई 2017’ के मुताबिक, विश्व में दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग के बाद चीन की विक्रेता कंपनी दूसरे स्थान पर है.

Huawei, Oppo, Vivo और Xiaomi ने सफलतापूर्वक लीडिंग सप्लाई चेन पार्टनर्स में अपनी पहुंच बना ली है, इसकी वजह से उन्हें बेजल-लेस, फुल डिस्प्ले, ऑगमेंटेड रिएलिटी, इन-होम चिपसेट और एंडवांस्ड कैमरा फीचर्स के साथ डिजाइन लॉन्च करने की अनुमति मिलती है.

 काउंटरपॉइंट के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक के मुताबिक, चीनी ब्रांडों की वृद्धि महत्वपूर्ण प्रवृत्ति है, जिसे कोई भी मोबाइल इकोसिस्टम का बड़ा खिलाड़ी नजरअंदाज नहीं कर सकता. एफटी रिपोर्ट के मुताबिक, ऐपल खरीदारों द्वारा सुपर-प्रीमियम iPhone X के लिए इंतजार करना और iPhone 8 की कमजोर मांग को आंशिक रूप से दोषी ठहराया गया है.

सर्वे में कहा गया है कि ऐपल के नए मॉडल- iPhone 8 और iPhone 8 Plus चीन में पिछले लॉन्च हुए डिवाइस के मुकाबले अचछा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं. चीन में ऐपल की लोकप्रियता में गिरावट इसलिए भी है क्योंकि बाजार में खरीदार महंगे मॉडल के बजाय मिड रेंज बजट वाले फोन में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *