Nawaz Shareef

क्या पाकिस्तान में सभी लोग सच्चे और ईमानदार हैं: नवाज शरीफ का सवाल

इस्लामाबाद.नवाज शरीफ ने पूछा है कि क्या पाकिस्तान में सभी सादिक (ईमानदार) और अमीन (सच्चे) हैं। शरीफ ने शनिवार को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) की पार्लियामेंट्री बोर्ड की मीटिंग में ये सवाल उठाया। उन्होंने पार्टी मेंबर्स से कहा कि आपको फख्र होना चाहिए कि आपके लीडर पर करप्शन का दाग नहीं लगा है। बता दें कि पनामा पेपर लीक केस में PAK सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को शरीफ को दोषी करार दिया था। जिसके बाद नवाज ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। उनकी जगह शाहिद अब्बासी को इंटरिम पीएम बनाया गया है, वे शाहबाज शरीफ के पार्लियामेंट बनने तक इस पोस्ट को संभालेंगे। सैलरी ही नहीं ली तो डिक्लेयर क्या करूं- नवाज…
– शरीफ ने मीटिंग में कहा, “मुझे इस बात का फख्र है कि मुझे करप्शन के चार्जेस पर डिस्क्वालिफाई नहीं किया गया है। मैंने कभी रिश्वत या कमीशन नहीं लिया और मैंने अपने उसूलों से कभी समझौता नहीं किया। जब मैंने कभी सैलरी ही नहीं ली तो मैं डिक्लेयर क्या करूं? जब आप कुछ लेते हो तो मुश्किल होती है और जब आप कुछ नहीं लेते हो तो भी मुश्किल है।”
केवल मेरी फैमिली को ही जिम्मेदार क्यों ठहराया?
– “केवल मेरी फैमली को ही जिम्मेदार क्यों ठहराया गया है। क्या पाकिस्तान में सब अमीन और सादिक हैं? मेरा मन साफ है। जब मैंने कुछ गलत नहीं किया या फिर इस मुल्क से ऐसा कुछ नहीं लिया जो मेरा ना हो, तब मैं गुनहगार क्यों महसूस करूं?”
क्या कहा था सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में?
– सुप्रीम कोर्ट के जज एजाज अफजल खान ने कहा, “नवाज शरीफ अब पार्लियामेंट के ईमानदार सदस्य बने रहने के काबिल नहीं हैं।’
– कोर्ट ने कहा कि शरीफ ने जब 2013 के जनरल इलेक्शन में नॉमिनेशन भरा था, तब उन्होंने अपने बेटे की दुबई बेस्ड कंपनी से होने वाली आय का खुलासा करने में ईमानदारी नहीं बरती थी।
कोर्ट के आदेश के क्या मायने?
– पाकिस्तान में अगले साल यानी 2018 में आम चुनाव होने हैं। इसके पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने नवाज को करप्शन के आरोप में डिस्क्वालिफाई कर दिया।
– पाकिस्तान के इतिहास में कोई भी प्रधानमंत्री अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया। किसी प्रधानमंत्री को मिलिट्री ने बेदखल कर दिया तो किसी को ज्यूडिशियरी ने। किसी को उसकी अपनी ही पार्टी ने बाहर का रास्ता दिखा दिया।
– पाकिस्तान के इतिहास में ये दूसरी बार है जब सुप्रीम कोर्ट ने किसी मौजूदा प्रधानमंत्री को डिस्क्वालिफाई किया। 2012 में सुप्रीम कोर्ट ने यूसुफ रजा गिलानी को डिस्क्वालिफाई किया था।
शाहिद अब्बासी होंगे पाक के इंटरिम पीएम
– सीनियर PML-N लीडर शाहिद अब्बासी पाकिस्तान के इंटरिम प्राइम मिनिस्टर अप्वाइंट किए जाएंगे।
– पाकिस्तान मीडिया के मुताबिक शाहबाज के पार्लियामेंट मेंबर बनने तक शाहिद ही सरकार चलाएंगे। हालांकि, अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।
– पीएम की पोस्ट के लिए 5 नामों का जिक्र किया जा रहा था। इनमें पहला नाम नवाज के भाई शाहबाज शरीफ का है। इनके अलावा ख्वाजा आसिफ, शाहिद खान अब्बासी, अहसान इकबाल और अयाज सादिक का नाम भी पीएम पोस्ट के लिए चर्चा में था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *