Kim Jong

किम ने बनाया अब तक का सबसे घातक प्लान

उत्तर कोरिया जिस तरह से दुनिया के लिए खतरा बना हुआ है यह किसी से भी छिपा नहीं है। लेकिन अब वह इससे कहीं अधिक घातक होता दिखाई दे रहा है।दुनिया को तबाह करने के लिए किम ने बनाया अब तक का सबसे घातक ‘प्लान’, इस बात की आशंका जताई जा रही है कि उत्तर कोरिया, अमेरिका और दुनिया में अपनी दहशत फैलाने के लिए आतंकी संगठन आईएस को रासायनिक हथियार बेच सकता है। इस बात की आशंका एक ब्रिटिश रक्षा विशेषज्ञ द्वारा जताई गई है। ब्रिटिश केमिकल, बॉयोलॉजिकल, रेडियोलॉजिकल और न्यूक्लियर रेजीमेंट (सीबीआरएन) के पूर्व कमांडर हामिश डी ब्रिटन गॉर्डन का कहना है कि हालिया आर्थिक प्रतिबंधों से नाराज उत्तर कोरिया आतंकी संगठन आईएस को रासायनिक हथियार बेच सकता है।

एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्‍होंने उत्तर कोरिया के पास 2500-5000 हजार टन रासायनिक हथियार होने की आशंका जताई है। इसमें बेहद घातक नर्व एजेंट ‘वीएक्स’ शामिल है, जिसका इस्तेमाल इस साल की शुरुआत में कुआलालाम्पुर हवाई अड्डे पर किम जोंग उन के चचेरे भाई किम जोंग नाम की हत्या में किया गया था। उन्‍होंने प्योंगयांग की आतंकियों को नर्व गैस जैसे खतरनाक रासायनिक हथियार बेचने की मंशा को पूरी दुनिया के लिए बड़ी चिंता का विषय माना है। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया सहित आठ देशों के नागरिकों पर यात्रा प्रतिबंध लागू करने का नया आदेश जारी किया है। यह नया नियम 18 अक्टूबर से प्रभावी होगा। इससे भी किम खासा चिढ़ा हुआ है।

रासायनिक हथियारों का इस्‍तेमाल कितना घातक हो सकता है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इनके इस्‍तेमाल से दो से तीन मिनट के अंदर ही इंसान की मौत हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *