namita pant

देश की रक्षा में उतरीं मंत्री प्रकाश पंत की बेटी, भारतीय सेना में बनीं अफसर

वित्तमंत्री प्रकाश पंत की बेटी नमिता पंत ने सेना की जेएजी ब्रांच (जज एडवोकेट जनरल) में आर्मी अफसर बनकर प्रदेश का नाम रोशन किया है। नमिता उत्तराखंड के दिग्गज नेता की बेटी होने के बावजूद भी देश रक्षा में उतरीं हैं। नमिता के हौसले को काफी सराहा जा रहा है। करीब सालभर की ट्रेनिंग के बाद आने वाले शनिवार को चेन्नई में पासिंग आउट के दौरान नमिता पंत को सेना के स्टार लगेंगे। इस मौके पर मंत्री प्रकाश पंत और उनका परिवार भी चेन्नई में मौजूद रहेगा।

उत्तराखंड के खड़कोट पिथौरागढ़ निवासी नमिता पंत ने 2012 में एलएलबी के बाद 2016 में एलएलएम किया। इसके बाद इंदौर में एसएसबी क्वालिफाई किया। पूरे देश से सिर्फ चार लड़कियों ने एसएसबी क्वालिफाई किया था। इसमें उत्तराखंड से सिर्फ नमिता का चयन हुआ। इसके बाद एक साल तक नमिता चेन्नई के ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी में  बीएमटी (बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग) में प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण के उपरांत नमिता को सेना के जेएजी ब्रांच में आर्मी अफसर की उपाधि दी गई है।

देश की रक्षा के लिए हमें समर्पण करना होगा : पंत

मंत्री प्रकाश पंत ने दो अक्तूबर 2016 को नमिता को ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी चेन्नई छोड़ने जाते समय अपने फेसबुक पर एक पोस्ट की थी। उन्होंन तब लिखा था कि आज नमिता को officers training academy chennai छोड़ने के लिए जा रहा हूं। नमिता इतनी जल्दी बड़ी हो गई कि पता ही नही चला। देश की सुरक्षा को अपना पहला कर्तव्य मान कर स्वयं से पहले देश का भाव मन में रख कर चलना होगा। आज मां भारती की रक्षा के लिए हमें अपना-अपना समर्पण करने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *