pan cardNation State 

PAN-Aadhar लिंक कराने के लिए बचे हैं सिर्फ 2 दिन

यूआईडीएआई (UIDAI) ने स्पष्ट किया है कि टैक्स भरने वालों को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। इसके लिए अंतिम तारीख 31 अगस्त दी गई है। जिन्होंने अभी तक लिंक नहीं कराया है, उनके लिए महज 2 दिन ही बचे हुए हैं।

यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे का कहना है कि पिछले सप्ताह आए सुप्रीम कोर्ट के निजता पर फैसले में आधार कार्ड पर कोई टिप्पणी नहीं की है। ऐसे में पैन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक कराने पर कोई रोक नहीं लगी है।

पांडे का कहना था कि आयकर नियम में पैन और आधार कार्ड के बीच लिंक कराना जरूरी कर दिया गया है। अब महज दो दिन ही बचे हैं। इस नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

पैन-आधार नहीं कराया लिंक तो होंगे बड़े नुकसान

1- पैन कार्ड को आधार कार्ड से यदि लिंक नहीं कराया गया तो जरूर करा लें नहीं तो कई नुकसान हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लिंक नहीं कराया तो पैन कार्ड कैंसिल हो सकता है। इसके बाद आपको दोबारा पैन कार्ड बनाने के लिए चक्कर लगाने पड़ सकते हैं।

2- पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक नहीं कराया गया तो पैन कार्ड से आईटीआर दाखिल नहीं कर पाएंगे। यदि करते हैं तो अमान्य हो जाएगा।

3- महीने के अंत में कर्मचारी अपनी सैलरी का काफी इंतजार करते हैं। लेकिन यदि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो तीन दिन बाद सैलरी रुक सकती है। सैलरी के लिए पैन कार्ड जरूरी होने की वजह से सैलरी रुक सकती है।

ऐसे करे पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक :

1- सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट के आधिकारिक लिंक -https://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/LinkAadhaarPrelogin.html पर क्लिक करें।

2- यहां पर आपको पैन नंबर, आधार नंबर आधार में दी नाम की स्पेलिंग के साथ नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद I have only year of birth in aadhar card पर एक टिक करना होगा।

3- इसके बाद इमेज कोड को भरें, साफ न दिखने पर रिफ्रेस कर नया इमेज कोड देख सकते हैं या ओटीपी जनरेट कर सकते हैं। यह चार सूचनाएं भरने के बाद Link Aadhar बटन पर क्लिक करें।

4- पैन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक होने के बाद आपको एक मैसेज स्क्रीन पर दिखाई देगा। इस मैसेज में बताया गया होगा कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो गया है।

Related posts

Leave a Comment