Saturday, October 24News That Matters
Shadow

बकरीद, रक्षाबंधन और कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर पुलिस की तैयारी, जाने दिशानिर्देश..

Krishna Janmashtami, Bakrid, Rakshabandhan,
शेयर करें !

देहरादून: कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस बार बकरीद (Bakrid), रक्षाबंधन (Rakshabandhan) और कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) फीके अंदाज में मनेगी। इससे पहले भी महामारी के चलते करीब पिछले 5 महीनों में अन्य त्यौहार भी फीके पड़ चुके हैं। इस बार इन त्यौहारों के अवसर पर होने वाले सामुहिक समारोहों को रद्द किया गया है। बता दें कि, इस बार बकरीद का त्योहार 1 अगस्त को, रक्षाबंधन का पर्व 3 अगस्त को और जन्माष्टमी का त्यौहार 12 अगस्त को मनाया जाएगा।

वहीं इसको लेकर उत्तराखंड पुलिस ने व्यवस्था बनाने के लिए कमर कस ली है। इसी को लेकर आज डीजीपी अनिल रतूड़ी ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये सभी जिलों के प्रभारियों, सेनानायकों और परिक्षेत्र प्रभारियों को दिशा-निर्देश (Guidelines) दिए। कोरोना काल को देखते हुए यह जरूरी दिशानिर्देश आगमी त्यौहार ईद-उल-जुहा (Bakrid), रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और स्वतंत्रता दिवस को लेकर दिए गये।

ये भी पढ़ें: बाहरी राज्यों के श्रद्धालुओं को सशर्त मिली चारधाम यात्रा की अनुमति, जाने शर्तें..

इस दौरान डीजीपी ने कहा कि, इस समय कोरोना संक्रमण पहले के मुकाबले काफी ज्यादा है। केन्द्र और राज्य सरकार की गाईडलाइन के अनुसार, सामुहिक आयोजनों पर पाबन्दी है, इसके चलते इस साल कांवड मेला और सोमवती अमावस्या स्नान स्थगित किया गया। इस समय सबका सुरक्षित एवं स्वस्थ रहना आवश्यक है।

वहीं डीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार ने आगामी त्यौहारों को देखते हुए, केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा दिये गये निर्देशों को सभी जिला प्रभारियों को समझाते हुए इनका अनुपालन कराने के लिए निर्देशित किया।

(Bakrid, Krishna Janmashtami, Rakshabandhan) ये दिशा-निर्देश किये गये जारी:

  • आगामी बकरीद (Bakrid) त्यौहार को देखते हुए सभी जनपद प्रभारी जिलाधिकारी से समन्वय बनाते हुए, मस्जिद के मौलवियों और धर्मगुरुओं से नमाज एवं कुर्बानी के सम्बन्ध में वार्ता कर लें। इस अवसर पर केंद्र और राज्य सरकार की गाईडलाइन एवं उच्च न्यायालय के आदेश का अनुपालन हो।
  • पुलिसकर्मियों को बढ़ते कोरोना संक्रमण से बचाना है, इसलिए पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी SOP’s को और अधिक कड़ाई से लागू कराने, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, सेनिटाईजेसन का पालन कराने और अनावश्यक एक्सपोजर से बचने के लिए निर्देशित किया गया।
  • श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर पुलिस लाईन और पीएसी बटालियनों में आयोजित होने वाले सामुहिक समारोह को इस साल कोरोना संक्रमण के चलते आयोजित नहीं करने का निर्णय लिया गया।
  • स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुलिस मुख्यालय, पुलिस लाईन और पीएसी बटालियन में आयोजित होने वाले समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग एवं गाईललाईन का अनुपालन किया जाना सुनिश्चित करें।

लाइव उत्तराखंड से यूट्यूब पर जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

शेयर करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *