Thursday, October 22News That Matters
Shadow

आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करवाने के लिए सरकार ने दी बड़ी छूट

dl rc
शेयर करें !

देहरादून: आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कराने वालों को राहत की खबर है। लॉकडाउन के कारण आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू नहीं करा पाने वाले लोगों को केंद्र सरकार ने बड़ी छूट दी गई है। केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण, परमिट, फिटनेस प्रणाम पत्र आदि के नवीनीकरण कराने की अवधि बढ़ाकर 31 दिसम्बर 2020 तक कर दी है। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय द्वारा 24 अगस्त को सभी राज्यों के परिवहन विभाग के प्रमुख सचिवों व परिवहन आयुक्तों के अलावा पुलिस महानिदेशकों को परामर्श जारी किया है।

केंद्र सरकार के अनुसार, बगैर नवीनीकरण हुए ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट, पंजीकरण प्रणाम पत्र और वाहन फिटनेस प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों को वैध माना जाएगा। वाहन दस्तावेजों के नवीनीकरण के अभाव में पुलिस, यातायात पुलिस अथवा परिवहन विभाग के अधकारी ऐसे वाहन चालकों को तंग नही करेंगे और न ही चालान काटेंगे।

इस पर उत्तराखंड परिवहन निगम के अनुसार, यह व्यवस्था राज्य में तत्काल प्रभाव से लागू होगी। प्रमाणपत्र के दायरे में फिटनेस सहित सभी परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन जैसे सभी प्रकार के प्रमाण पत्र हैं।

फिटनेस, परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस,रजिस्ट्रेशन और वाहन संचालन से सम्बंधित ऐसे दस्तावेज  जिनकी वैधता की समय सीमा 1 फरवरी से  30 सितम्बर तक की अवधि में खत्म हो रही है, उनकी वैधता 31 दिसंबर तक बढ़ा दी गयी है। हालाँकि वाहन का बीमा न होने की स्थिति में 2 से 4 हज़ार रुपए का जुर्माना व तीन माह की जेल का प्रावधान है।

लाइव उत्तराखंड से यूट्यूब पर जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

शेयर करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *