Tuesday, October 20News That Matters
Shadow

वन नेशन-वन राशन कार्ड: योजना में उत्तराखंड समेत 4 नए राज्य शामिल, ऐसे उठाएं लाभ..

one nation one ration card
शेयर करें !

देहरादून: केंद्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने हाल ही में कहा कि जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, नागालैंड और उत्तराखंड भी ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना में शामिल हो गए हैं. इनके साथ इस योजना में शामिल होने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या 24 हो गई है.

one nation one ration card

वहीं केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री एवं सांसद हरिद्वार डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने उत्तराखंड को योजना में शामिल किये जाने पर पीएम मोदी और केंद्रीय खाद्य मंत्री का आभार व्यक्त किया है.

one nation one ration card

केंद्रीय खाद्य मंत्री ने कहा कि इसके साथ अब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत आने वाले कुल लाभार्थियों में 80 प्रतिशत या लगभग 65 करोड़ लाभार्थी इन 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कहीं से भी सब्सिडी वाला राशन ले सकते हैं.

केंद्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि शेष राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मार्च 2021 तक इस योजना के दायरे में शामिल कर लिया जाएगा. वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के तहत पात्र लाभार्थी राशन कार्ड का इस्तेमाल करके देश के किसी भी सरकारी राशन की दुकान से एनएफएसए के तहत अपना खाद्यान्न ले सकते हैं.

केंद्रीय खाद्य मंत्री ने कहा कि खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, नागालैंड और उत्तराखंड की तकनीकी तत्परता को ध्यान में रखते हुए, इन चार राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों को राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी के लिए मौजूदा 20 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के साथ जोड़ा है.

फिलहाल 24 राज्यों के साथ आने से सरकार ने इस योजना के जरिये लगभग 65 करोड़ (80 प्रतिशत) लाभार्थियों तक पहुंच बना ली है.

वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू हो चुकी है. ये राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, गोवा, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, झारखंड, केरल, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, कर्नाटक, नागालैंड, सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर और दादर नागर हवेली और दामन दीव शामिल हैं.

इस योजना के तहत राशनकार्ड लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में राशन की दुकानों से सब्सिडी वाला अनाज खरीद सकते हैं. उन्हें इसके लिए नए राशन कार्ड के लिए भी अप्लाई नहीं करना होता. इस व्यवस्था के लागू होते ही देश के किसी भी राज्य (जिसमें योजना लागू है) में सब्सिडी वाला राशन लिया जा सकता है. मालूम हो कि राशन कार्ड के जरिए सस्ती दर पर अनाज उपलब्ध करवाया जाता है.

लाइव उत्तराखंड से यूट्यूब पर जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

शेयर करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *