Monday, August 10News That Matters
Shadow

ब्रेकिंग: चमोली जिले में 03 आर्मी जवान समेत 05 लोग कोरोना संक्रमित

coronavirus AIIMS
शेयर करें !

चमोली: उत्तराखंड के चमोली में रविवार को कोरोना संक्रमण के 5 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 3 आर्मी के जवान कुछ दिन पहले ही आगरा से जोशीमठ पहुंचे थे और आर्मी हाॅस्पिटल जोशीमठ में ही क्वारेंटीन में रह रहे थे। जबकि एक व्यक्ति मुराबाद से और एक व्यक्ति देहरादून से आया है। रविवार को इन पांचों व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना पाॅजिटिव मिली। इन सभी संक्रमित मरीजों को कोविड केयर सेंटर भराडीसैंण में भर्ती कर लिया गया है। इसके साथ ही जनपद में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढकर 97 पहुँच गई है। जिसमें से 82 लोग स्वस्थ होकर अस्पताल से अपने घर लौट चुके हैं।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देशानुसार संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल नियमित रूप से टेस्ट के लिए भेजे जा रहे हैं। रविवार को 135 संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए। जिले से अभी तक 5887 व्यक्तियों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे जा चुके हैं, जिसमें से 5182 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव और 97 की रिपोर्ट पाॅजिटिव मिली है। जबकि 301 सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है। बाहर से आने वाले व्यक्तियों का बाॅडर पर ही ट्रू-नेट मशीन टेस्ट एवं एन्टिजन टेस्ट भी किया जा रहा है।

कोविड संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत बाहरी प्रदेशों से आए 80 प्रवासी अभी फेसलिटी क्वारेन्टाइन में चल रहे हैं। मेडिकल टीम फेसलिटी क्वारंन्टीन में ठहराए गए लोगों की प्रतिदिन जांच कर रही है। इसके अलावा 555 प्रवासी अभी होम क्वारंन्टीन में चल रहे हैं। होम क्वारंन्टीन लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए गठित 23 मोबाइल चिकित्सा टीमों ने 15 गांवों में घर-घर जाकर होम क्वारेंटीन में रह रहे 111 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। जिले के विभिन्न क्षेत्रों से कोरोना संक्रमण की जानकारी जुटाने के लिए 18 ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीम निरंतर कार्य कर रही है।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सभी प्रवासियों को क्वारेंटाइन नियमों का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। वहीं शासकीय कार्मिकों के माध्यम से क्वारेंटीन लोगों पर निरतंर निगरानी रखते हुए नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्व कार्यवाही भी की जा रही है।

जिले में लाॅकडाउन का उल्लंघन करने पर डीएम एक्ट के तहत 35 एफआईआर, महामारी अधिनियम के तहत 266, सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने पर 02, सीआरपीसी-151 के तहत 66, डीएम एक्ट के तहत गिरफ्तारियां 62, महामारी अधिनियम के तहत गिरफ्तरियां 9, सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने पर गिरफ्तारियां 1, पुलिस एक्ट के तहत 1747 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए जा चुके है। इसके आलावा 2661 चालान और 95 वाहनों को सीज किया गया है।

शेयर करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *