Saturday, August 15News That Matters
Shadow

Covid-19 दुनिया की पहली “Corona vaccine” तैयार, मनुष्यों पर ट्रायल भी रहा सफल

Covid-19
शेयर करें !

Live Uttarakhand Desk ||

Covid-19: रूस के सेचेनोव विश्वविद्यालय का कहना है कि उसने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन तैयार कर ली है और इसका मनुष्यों पर ट्रायल भी सफल रहा है। अमेरिका समेत दुनिया के कई देश कोरोना पर वैक्‍सीन तैयार करने में जुटे हैं। ऐसे में रूस ने कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने का दावा किया है\

दुनिया की पहली “Corona Covid-19 vaccine” तैयार 

Covid-19 इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के निदेशक वदिम तरासोव को बताया कि जिन वॉलेंटियर पर वैक्सीन का परीक्षण किया गया था, उनके पहले बैच को बुधवार को और दूसरे बैच को 20 जुलाई को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। तरासोव के अनुसार, विश्वविद्यालय ने 18 जून को रूस के गेमली इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा निर्मित टीके का परीक्षण शुरू किया था। विश्वविद्यालय ने पहली वैक्सीन के वॉलेंटियर्स पर सफलतापूर्वक परीक्षण को पूरा कर लिया है।

सुरक्षा के लिहाज से Covid-19 वैक्सीन की जांच, जल्‍द बाजार में सुलभ

Covid-19 वहीं, यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल पैरासिटोलॉजी, ट्रॉपिकल एंड वेक्टर-बॉर्न डिजीज के निदेशक अलेक्जेंडर लुकाशेव ने स्पुतनिक को बताया कि इस अध्ययन का मकसद मानव स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए COVID-19 के वैक्सीन को सफलतापूर्वक तैयार करना था।

15 अगस्त हो लॉन्च हो सकती है भारत की कोरोना वैक्सीन

Coronavirus:  इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) और भारत बायोटेक ने भी एकसाथ मिलकर कोरोना वैक्सीन तैयार कर ली है. हालांकि, अभी इसका ह्यूमन ट्रायल चल रहा है. लेकिन कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 15 अगस्त तक यह वैक्सीन लोगों के लिए भारत में उपलब्ध हो जाएगी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत बायोटेक के अलावा कई और भारतीय कंपनियों ने भी कोरोना वैक्सीन तैयार कर ली है. इन भारतीय फर्मों में ज़ेडियस कैडिला (Zydus Cadila), पैंसिया बायोटेक (Panacea Biotech) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) शामिल हैं. ज़ेडियस और सीरम ने ह्यूमन ट्रायल के लिए केंद्रीय ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइज़ेशन को आवेदन किया है.

 

 

शेयर करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *