Saturday, August 15News That Matters
Shadow

कोरोना संकट के चलते ईद, रक्षाबंधन इस तरह मनाने की अपील, जाने राय..

eid rakshabandhan
शेयर करें !

देहरादून: कोरोना महामारी का असर त्यौहारों पर भी पड़ रहा है। पिछले करीब पांच महीनों में कई त्यौहार कोरोना वायरस महामारी की भेंट चढ़ गये। देशभर में वायरस के प्रसार को रोकने के लिए चार बार लॉकडाउन लागू किया गया। इसके बाद सरकार ने चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की। इस अवधि में कई तरह की छूट लोगों को दी गई। ऐसे में अब आगामी माह अगस्त के पहले हफ्ते में ही ईद (Eid) और रक्षाबंधन (Rakshabandhan) सरीखे त्यौहार हैं। इसको लेकर लोगों के मन में संयस बना हुआ है।

फिलहाल सरकार की ओर से त्यौहारों को लेकर किसी तरह की गाइडलाइन जारी नहीं की गई है, जिससे लेकर लोगों में भी उत्सुकता है। हालाँकि, कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के चलते रियायत की उम्मीद कम ही नजर आ रही है।

ये भी पढ़ें: पिथौरागढ़ में फिर बरपा कहर, रात को घर जमींदोज, सुबह ग्रामीणों ने देखा खौफनाक मंजर

Eid, Rakshabandhan को लेकर व्यापारी, विपक्ष और समाजसेवी की राय

वहीं इस पर कांगेस प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना ने कहा कि, ईश्वर, अल्लाह ने मानव जाति को एक ही संदेश दिया है कि, मैं तुम्हरे अंदर हूँ। उन्होने कहा कि, सभी लोग इन त्यौहारों (Eid, Rakshabandhan) को घर में रहकर ही मनाएं।

देवभूमी व्यापार मंडल के महामंत्री सुनील मैसोल ने कहा कि, हमें त्यौहारों (Eid, Rakshabandhan) के दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है। सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखना होगा। राखी बांधने में भी सावधानियां बरतनी होगी।

मनोचिकित्सक व प्रदेश अध्यक्ष राष्ट्रीय मानवाधिकार परिषद डॉ. स्वाति मिश्रा ने कहा कि, त्यौहार (Eid, Rakshabandhan) जरूर मनाएं लेकिन एहतियात भी जरूर बरतें। उन्होंने कहा कि, हम सभी जागरूक हैं, इस दौरान घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि हमें सकारात्मक रहने की जरूरत है। उन्होंने मास्क व सेनेटाईजर के इस्तेमाल पर जोर दिया। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की भी अपील की। इसके आलावा उन्होंने कहा कि, खान-पान से इम्युनिटी भी बढाएं। इसके लिए गर्म मसाले, अदरक, लहसून, समेत अन्य इम्युनिटी बूस्टर जरूर लें। उन्होंने कोरोना महामारी के प्रति सभी को स्वयं की जिम्मेदारी खुद उठाने और एक जिम्मेदार नागरिक बनने की भी अपील की।

लाइव उत्तराखंड से यूट्यूब पर जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

शेयर करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *