Monday, August 10News That Matters
Shadow

उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट: खत्म हुआ इंतजार, इस दिन जारी होगा रिजल्ट, ऐसे करें चेक..

uttarakhand board result
शेयर करें !

देहरादून (Live Uttarakhand): उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट (Uttarakhand Board Result) की तिथि घोषित हो गई है। इसी के साथ ही छात्रों का इन्तजार भी ख़त्म हुआ। बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर का परीक्षाफल 29 जुलाई को बोर्ड मुख्यालय रामनगर में घोषित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय बुधवार सुबह 11 बजे परीक्षाफल की घोषणा करेंगे। बता दें कि, इससे पहले सीबीएसई, ICSE समेत अन्य बोर्ड के रिजल्ट जारी होने के बाद से ही उत्तराखंड बोर्ड (Uttarakhand Board Result) के छात्रों को भी परीक्षा परिणाम का इंतजार था। इस बार सभी परीक्षाओं पर कोरोना की मार पड़ी है, जिससे सभी कार्यक्रम में देरी हुई।

Uttarakhand Board Result ऐसे करें चेक:

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि, बोर्ड परीक्षाफल तैयार हो चुका है। छात्र-छात्राएं अपना परीक्षा परिणाम उत्‍तराखण्‍ड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर (नैनीताल) की ऑफिसियल वेबसाइट  www.ubse.uk.gov.in पर चेक कर सकेंगे। सुबह 11 बजे परिणाम जारी होने के बाद वेबसाइट के होमपेज पर रिजल्ट सम्बन्धी लिंक पर क्लिक कर माँगी गई जानकारी भरकर रिजल्ट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: पड़ताल- क्या कोरोना से जुड़ी पोस्ट किसी ग्रुप में करने पर पुलिस एक्शन लेगी?

कोरोना वायरस महामारी की वजह से बोर्ड की परीक्षा से लेकर परीक्षाफल (Uttarakhand Board Result) घोषित करने तक का कार्यक्रम प्रभावित हुआ। अमूमन बोर्ड का परीक्षाफल (Uttarakhand Board Result) पांच जून से पहले घोषित किया जाता रहा है, लेकिन इस बार कोरोना संकट की तमाम दुश्वारियों के बीच बोर्ड की शेष परीक्षाएं ही जून के दूसरे पखवाड़े में आयोजित करनी पड़ीं। इस बार उत्तराखंड बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 2 मार्च से 25 मार्च के बीच तय गई थी। लेकिन कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते उत्तराखंड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा टल गई थी।

कोरोना के कारण देरी से हुई परीक्षाएं 22 से 25 जून तक कराई गई थी, लेकिन कंटेनमेंट जोन और परीक्षा के दौरान क्वारांटाइन विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाए थे। बोर्ड ने तय किया है कि कंटेनमेंट जोन के विद्यार्थियों को अधिकतम तीन विषयों के अधिक नम्बर वाले विषय का औसतन निकाल कर रिजल्ट जारी किया जाएगा। औसतन नंबरों से संतुष्ट नहीं होने की स्थिति में दोबारा से परीक्षा देने का मौका मिलेगा। बोर्ड परीक्षा में 2 लाख 71 हजार 690 परीक्षार्थी शामिल हुए। इनमें से इंटर के 01 लाख 21 हजार 301 और हाईस्कूल के 01 लाख 50 हजार 389 परीक्षार्थी शामिल हैं।

लाइव उत्तराखंड से यूट्यूब पर जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

शेयर करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *